सूचना

यह वेब पेज इन्टरनेट एक्सप्लोरर 6 में ठीक से दिखाई नहीं देता है तो इसे मोजिला फायर फॉक्स 3 या IE 7 या उससे ऊपर का वर्जन काम में लेवें

Wednesday, September 29, 2010

विचित्र प्रकार के हवा में उडने वाले सांप,हरे रंग के सांप

मैंने आज जब प्रातः अपनी दुकान खोली तो मैने देखा मेरी दुकान के नजदीक ही एक जगह कुछ लोग घेरा लगाये हुए खड़े थे मुझ से भी रहा न गया में भी वहा देखने चला गया कि क्या हुआ क्या बात हुई वहां जाकर देखा तो पता चला वहां तो एक बंगाली बाबू अपनी जड़ीबुटियों से बनी दवाईयां बेच रहा था इन लोगों के पास अपनी दवाइय बेचने का तरीका बहुत ही लाजवाब होता है इनको पता है वैसे तो इनके पास लोग ठहरने वाले नहीं हैं इसलिए तो ये लोगों के अपनी  जादुई बातों में उलझाये रखते है। और दूसरे ये कुछ इस प्रकार कुछ विचित्र जीव जन्तु अपने साथ रखते जिन्हें दिखाकर ये लोगों की भीड़ इकट्ठा कर सके उस बंगाली बाबू के पास भी ऐसा ही मिला लेकिन उसके पास जो जीव थे वे वास्तव में ही अजीबोगरीब थे।


           मैने देखा तो मुझ से रहा नहीं गया मैने तुरन्त अपनी दुकान से कैमरा निकाला और उनके फोटो खिंच लिए आपके साथ शेयर करने के लिए।ये जीव थे दो प्रकार के सांप
एक हरे रंग के सांप
और दूसरा भुरे रंग का सांप 
उडने वाला सांप

वो लोगों को इन सोपों की ख़ासियत बता रहा था इनमें हरे रंग का साप बहुत ही सुन्दर लंग रहा था और इसकी खासियत भी बहुत ही अजीबो गरीब थी उसके बताये अनुसार यह सांप बंगाल,हेदराबाद,आसाम के जंगलों में पाया जाता है। और वहां के हरे घास और कटिली झाड़ियो में छुपा रहता है। और यह सांप आवश्यकतानुसार अपना रंग भी बदल सकता है। तथा बहुत ही जहरीला होता है। ये सांप बहुत ही पतला था और ये अपनी पूंछ के बल पर तीन फिट तक खड़ा हो सकता है। ये वहां हरी घास में छुपा रहता है और किसी इंसान या जानवर द्वारा दब जाने  या छेड़े जाने वर उसे काट लेता है। और काटा गया जीव या इंसान तुरन्त मर जाता है।
आपने शायद कभी हपले हरा सांप देखा हो लेकिन मैने तो ये इस प्रकार का हरा सांप पहली बार देखा था इसलिए मुझ से रहा नहीं गया मैने तुंरन्तइनके फोटो खिंच लिए ताकि मेरी तरह अगर किसी भाई ने न देखे हो उनके साथ शैयर कर दिखा सकूं।
 उसके पास पहाड़ी बिच्छू भी थे जो बहुत ही जहरीले होते है। उनके भी फोटो दिखाये गये है।

दूसरी अजीबो गरीब चीज थी उसके पास ये उडने वाला सांप जिसका नाम वह पदम सांप बता रहा था
जी उसने बताय कि ये सांप हवा में खुले वातावरण में उड भी सकता हैं और उड कर ही अपना शिकार कर अपना पेट भरता है। ये ज्यादा तर आसाम और पहाड़ी इलाके में पाया जाता है। ये अत्यधीक जहरीला होता हे। इसके काटने पर व्यक्ति पानी भी नहीं मांगता ऐसा कहा जाता हैं इसके बारे में ये कितना सच है ये तो मैं नहीं जानता लेकिन मैं उसके बताये अनुसार ही आपको बता रहा हू।
कुल मिलाकर उसका ये हरा और उडने वाला सांप लोगों के कोतुहल का कारण बना हुआ था हरे रंग के सांप के उपर अजगर जैसी धारियां बनी हुई है। और एक सांप तो उसके पास बहुत ही बारिक है। जो हल्के भूरे रंग का है। उसे बहुत ही गोर करके देखने पर ही दिखाई देता है।
बाकि उसके पास जड़ी बुटियों से बनी दवाइयाँ थी और उन्ही जड़िबुटियों से बना तेला था जो वह बेच रहा था मै। तो इन सब दवाओं में विश्वास नहीं करता इसलिए मैने उनकी तरफ ज्यादा ध्यान न  देकर उन जन्तुओं की

तरफ ही ज्यादा ध्यान दिया
हालाकि बहुत से लोगों ने वो तेल खरीदा भी मेरा तो मानना है कि इस प्रकार किसी अनजान बीना जानकारी के खेल दिखाने वाले व्यक्ति से ये दवाइयाँ लेना एक मूर्खता का काम है। 


बस इतना ही आगे फिर मिलते है। कही नहीं जाइयेगा पढ्रते रहिएगा 

  किसी भी फोटो  को बड़ा करके देखने के लिए  उस पर डबल क्लिक करें


आपके पढ़ने लायक यहां भी है।

रेगिस्तान का जहाज एक नये अंदाज में

झुन्झुनूं जिले का गौरव बढ़ाने का जज्बा

कुण साथी

पत्थरी के रोग में बहुत उपयोगी है गोखरू

साया
लक्ष्य


11 comments:

  1. हरे राग के सांप तो पहली बार देखे...और उड़ने वाले ...?....बढ़िया जानकारी।

    ReplyDelete
  2. हरे रंग के और उडने वाले दोनो के बारे मे सुन रखा है।

    ReplyDelete
  3. very rare and adventurous post

    do visit my main blog

    http://madhavrai.blogspot.com/

    ReplyDelete
  4. हरे रंग का सांप तो सुना था लेकिन उड़ने वाला सांप यह केवल कल्पना है | क्यों कि उड़ने के लिये पंख चाहिए वो इसके कंही दिखाई नहीं दे रहे है | ये हो सकता है कि यह पांच सात फूट तक कूद लेता होगा |जानकारी के लिये आभार |

    ReplyDelete
  5. हरे रंग का सांप उड़ता है, कहने का तात्पर्य यह है कि यह हवा में 25-30 मीटर तक लम्बी छलांग लेता है। लेकिन पक्षियों की तरह उड़ नहीं सकता।
    इसके जहर का तो पता नहीं। मैने देखा है यह सांप सपेरों के पास।

    ReplyDelete
  6. Hare Rang Ka Shap To Dekha Hai, Per Hawa Me Udta Hai Ye Aaj Pahle Bar Sun Raha Hu. Jab Tak Ankho Se Nahi Dekh Nahi Lete Tab Tak Vishwas Nahi Hota.


    Vikash Saini
    Bangalore

    ReplyDelete
  7. अच्छी जानकारी दी है आपने धन्यवाद।

    ReplyDelete
  8. surendra bhai
    aap jigyaasu hain achchi baat hai ,lekin kuchh bhi nai cheej dekho -suno aur sirf uske aadhaar par likh dena thik nahi ,aap apni jaankariya up date kae liya kare fir likhe to behtar hoga ..
    aapka shubhchintak
    sameer

    ReplyDelete
  9. surendra bhai
    aap jigyaasu hain achchi baat hai ,lekin kuchh bhi nai cheej dekho -suno aur sirf uske aadhaar par likh dena thik nahi ,aap apni jaankariya up date kae liya kare fir likhe to behtar hoga ..
    aapka shubhchintak
    sameer

    ReplyDelete
  10. Aapke blog ko dekhkar udne wale sapon ke baare me jaankari mili.Bahut acha laga , ye sab jaankar.

    Thanx.

    ReplyDelete
  11. Sir,
    Kya aap internet par mere se personal contect kar sakte hai kya?
    Mujhe aapse blogspot designing ke baare me shikhna hai.

    please Reply.

    ReplyDelete

आपके द्वारा दी गई टिप्पणी हमें लिखने का होसला दिलाती है।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...